Logo text

होम » कार्यक्रम » एएफपी

सशस्त्र सेनाओं के लिए कार्यक्रम

भारतीय सशस्त्र सेनाबल ऐसे लोगों के एक बड़े समूह का प्रतिनिधित्व करता है जो अच्छी तरह से तैयार और उच्च प्रेरित हैं तथा अलग-अलग उच्च मानकों और उच्च उपलब्धी लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रणाली के अभ्यस्त रहते हैं। सशस्त्र सेनाओं से आये अधिकारियों को आत्मनिर्भर, अभिनव साधन समपन्न, उच्च अनुकूलनीय, तथा साहस, प्रेरणा, शिक्षा, निःस्वार्थता एवं ईमानदारी से युक्त जाना जाता है। ये अपने अधीन कार्यरत लोगों को नेतृत्व व प्रेरणा देते हैं जिससे वे चुनौतीपूर्ण स्थितियों और परीक्षण की परिस्थितियों में असाधारण कार्य का प्रदर्शन करते हैं। इन सेवा अधिकारियों के पास ऐसे सभी आवश्यक कौशल होते हैं जो अच्छे जीवन का नेतृत्व करने के लिए अनुशासन तथा ध्यान केन्द्रित दृष्टिकोण के द्वारा समर्थित होते हैं।

आई आई एम अहमदाबाद का व्यवसायिक प्रबंधन पाठ्यक्रम, छह महीने का पूर्णकालिक पाठ्यक्रम है जो हर वर्ष अक्टूबर से मार्च तक आयोजित किया जाता है। इसे विशेष रूप से सशस्त्र बलों के अधिकारियों के लिए निर्देश, कक्षा के अध्ययन, व्यापार प्रस्तुतियों और उद्योग यात्राओं के द्वारा केस अध्ययन पद्धति के माध्यम से समकालीन वैश्विक प्रबंधन प्रथाओं के साथ प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसका शिक्षण शास्त्र और सख्त पाठ्यक्रम ऐसे विश्लेषणात्मक एवं प्रबंधकीय कौशलों को सामने लाते हैं जो कॉर्पोरेट जगत में कैरियर की सफलता की पहली आवश्यकता है। ये अधिकारी किसी भी संगठन की प्रतिष्ठा को बढ़ायेंगे और उसके उत्पादन एवं विकास को बढ़ाने में प्रभावशाली योगदान देगें।

इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं :
  • आधुनिक प्रबंधन तरीकों के माध्यम से व्यवसायी क्षमता को बढ़ाना ।
  • ‘एक समग्र उद्यम’ परिप्रेक्ष्य का विकास करना।
  • वैश्विक कॉरपोरेट संस्कृति की समझ को आगे रखना।
  • कॉरपोरेट जगत् में दूसरे सुचारू कैरियर मार्ग की सुविधा प्रदान करना।

वर्तमान बैच के अधिकारियों के लिए नियुक्ति गतिविधियों का कार्य प्रगति पर है। यह बैच विशेषज्ञता, आयु वर्ग और कार्यानुभव के अपने क्षेत्र में बहुआयामी है। नियुक्ति गतिविधियों में भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

प्रोफाइल खोजने और अन्य विवरण के लिए यहाँ पर देखें :--www.iima.ac.in/afp13/